ब्लॉग्गिंग क्या है? और इसे कैसे करे

यह समय ऐसा है की लोग अपने आप को Technology के और ले जा रहा है , वो कागज कलम से थोरा ऊपर उठकर Computer और Keyboard जैसे Electornic Devices का उपयोग करके नयी दुनिया बना रहा है.

इसी Technology के दुनिया में एक Word है ब्लॉग्गिंग (Blogging) वैसे तो जायदा लोग इस को सुना ही होगा और उसके बारे में थोरा बहुत जानता भी होगा.

लेकिन वैसे लोगों के लिये इतना सब काफी नहीं है वो ब्लॉग्गिंग के बारे में( about blogging) शुरू के सिखना और जानना चाहते है की ब्लॉग्गिंग क्या है(Blogging क्या है ?) और एक ब्लॉगर बनने के लिये उसे क्या सब जानने की जरुरत है ?

तो चलिए आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा की बलोग्गिंग क्या होता है, अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ब्लॉग्गिंग का पहला अध्याय मान सकते है. क्यों की मै उन सभी नए ब्लॉगर को ब्लॉग्गिंग के बारे में अध्याय वध – अध्याय सिखाऊंगा की एक ब्लॉग कैसे बनाया जाता है और कैसे इसपर काम किया जाता है?

अगर आप भी जानना चाहते है ब्लॉग्गिंग क्या है ? और इसे कैसे करे, तो बने रहिये हमारे साथ  अगर आप भी एक ब्लॉगर है या ब्लॉग्गिंग करना चाहते है या ब्लॉग्गिंग के बारे में जानने को उत्सुक्त है तो हम आप को स्वागत करते है इस ब्लॉग पोस्ट में यंहा आप को बताने  वाला हूँ.

तो चलिए आपके लिये एक साधारण जानकारी से सुरु करते है की ब्लॉग्गिंग क्या है ?

ब्लॉग्गिंग क्या है?

blogging kya hai

जब हम अपने इनफार्मेशन को लिखकर किसी वेबसाइट के माधयम से लोगो के साथ साझा करते है उस प्रक्रिया को ब्लॉग्गिंग कहा जाता है ।और जब किसी वेबसाइट के माध्यम से, शब्दों को लिखकर- इनफार्मेशन, सूचना या किसी प्रकार की जानकारी को इन्टरनेट पर साझा किया जाता है, तो उस वेबसाइट को ब्लॉग कहा जाता है .

वैसे तो ब्लॉग्गिंग का कोई निश्चित प्रकार नहीं है क्यों यह लगातार बदल रहा है लेकिन फिर भी हम अपने सुविधा के लिये इस को हम दो केटेगरी में बाँट  सकते है.

  • हॉबी ब्लॉग्गिंग 
  • प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग 

1.0 हॉबी ब्लॉग्गिंग 

कई लोगो को आदत होता है लिखने का और वह कुछ भी हो सकता है, हो सकता है की वो अपने बारे में लिखता हो या कोई कहानी लिखता हो  या और कुछ, जिसपर उसे लिखने मन लगता है, मतलब की ऐसा कोई भी बात जो किसी person को लगातार लिखने के लिये प्रेरित करता हो और वो उस पर लिखता भी हो तो हम उसे हॉबी बलोग्गिंग कह सकते है .

अब आप सोंचेंगे की क्या हॉबी ब्लॉग्गिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है ? क्यों की हॉबी बलोग्गिंग लिखना तो बहुत आसन है (आपको जो पसंद है उस पर लिखते जाइये ) लेकिन बात आता है की, क्या लोग इसे गूगल पर लिखकर ( कीवर्ड डालकर ) खोजते भी है या नहीं ? आपके मन में ये सवाल उत्पन होना स्वभाविक है.

तो चलिए इसका जवाब ढूँढने के लिये हम आपको एक एक टिप्स देते है, आपको कोई भी ऐसा कीवर्ड ( जिसपर आप लिखना चाहते है ) उसे गूगल सर्च में लिखकर खोजें और खोज के बाद आये रिजल्ट में से सबसे पहले रिजल्ट को ओपन करे और देखें की उस हॉबी ब्लॉग पोस्ट पर विज्ञापन आ रहा है की नहीं आप पाएंगे की गूगल विज्ञापन उस पोस्ट पर आ रहा है, मतलब, साफ है की आप हॉबी ब्लॉग्गिंग करके भी कमाई कर सकते हैं .

2.0 प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग

यह ब्लॉग्गिंग का वह  है जंहा  ब्लॉग्गिंग करके जीवन चलाया जाता है मतलब  पैसा कमाया जाता है 

ब्लॉग्गिंग शुरू  करने के लिए  दो रास्ता है पहला जो है वो है 

  1. फ्री में वेबसाइट बना कर 
  2. पैड वेबसाइट बना कर 

यंहा आप  दोनों  में  किसी एक को अपना सकते हो लेकिन मै जो सजेस्ट  करूँगा  की  अगर आपको  ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ नहीं पता है तो आप अपने लिए फ्री वेबसाइट  बना सकते हो , लेकिन आपको ब्लॉग्गिंग के बेसिक के बारे में मालूम है तो आप पैड वाले वेबसाइट जिसमे आपको  वेबसाइट और होस्टिंग के लिए कुछ रुपया देने पड़ेगा

  • फ्री डोमेन और  होस्टिंग कंपनी 
  • पेड डोमेन और होस्टिंग कंपनी 

फ्री डोमेन और होस्टिंग

इंटरनेट पर कई ऐसे ऐसी कंपनी है जो आप को फ्री में डोमेन और होस्टिंग प्रोवाइड करती है जिसमे गूगल का ब्लॉगर सबसे अच्छा है फ्री मे वेबसाइट बनाने के लिए

पेड डोमेन और होस्टिंग

आपको कुछ इन्वेस्ट करना होगा और इंटरनेट पर बहुत ऐसी कम्पनियाँ है जो पेड होस्टिंग और डोमेन देता है, यंहा कुछ कंपनियों के नाम है 

  • ब्लूहोस्ट 
  • godaddy 
  • होस्टिंग राजा 

अगर आप मंथली 500 से काम में अपना वेबसाइट रन करना चाहते है तो godaddy से शुरुआत कर सकते है 

और अगर 3000-4000 रुपया एक वर्ष केलिए तो ब्लूहोस्ट सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है, जायदा तर ब्लॉगर ब्लूहोस्ट पर ही अपना वेबसाइट बनाते है 

आप ये भी कर सकते है की डोमेन किसी कंपनी से और होस्टिंग किसी दूसरी कंपनी से भी ले सकते है

मानलीजिए आपको डोमेन godaddy पर काम में मिलता है और होस्टिंग जायदा में तो आप godaddy से डोमेन लेले और होस्टिंग किसी दूसरी कंपनी से 

कठिनाइयाँ 

अगर आप को ब्लॉग्गिंग केआदत नहीं है तो शुरुआत में आप को भीं भीं कठिनाइयाँ हो सकते है

  •  कीवर्ड रिसर्चइंग में 
  • टाइपिंग में 
  • वर्डप्रेस से परिचित होने में 
  • वेबसाइट अस्थापित करने में 
  • पोस्ट के लिए फोटो में 
  • seo करने में 

समाधान 

शुरू में कठिनाइयाँ आती है लेकिन आपको अपना धैर्य बना करके रखना होगा और ब्लॉगिंग को निरंतर करते रहना होगा, बलॉग्गिंग में यही दो चीजे आप के पास होना चाहिए ,इसके अलावा तीसरा जो सबसे जरुरी है वो है टेक्निकल नौलेज का जो की आपको इंटरनेट पर ढेरो मिल जायेगा 

और अगर आप भटकना नहीं कहते है तो आप हमें फलो कर सकते है क्योकि टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारिया हम हिंदी में आपके साथ साझा करते है 

 

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.