ब्लॉगिंग करने की आदत कैसे लगाएं?

यह पोस्ट उन सभी ब्लॉगर के लिए हैं जो ब्लॉकिंग करना तो चाहते हैं या ब्लॉगिंग शुरू कर दिए हैं लेकिन फिर भी वह ज्यादा से ज्यादा पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश नहीं कर पाते हैं. इसलिए आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से मैं बताना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग करने की आदत कैसे लगाएं.

देखिए ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए इस पर लगातार आपको पोस्ट पब्लिक करते रहना होगा जिससे कि आपका वेबसाइट रैंकिंग अच्छी पोजीशन पर आ सके. हां ऐसा भी नहीं है कि आप इस पर कुछ भी पोस्ट कर दें और वह लोगों को मदद कर सके.

आज भी लोग ब्लॉग पर ज्यादा विश्वास करते हैं एक वीडियो कंटेंट के तुलना में इसलिए आपको ब्लॉगिंग में बहुत ही सावधानी से एक ब्लॉग लिखना होता है. जिसके लिए आपको सही जानकारी को सही तरीके से बताना होता है.

इसलिए अगर लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं तो आपको सही कॉन्टेंट ही डालना होगा अन्यथा एक बार जो व्यक्ति आपके वेबसाइट पर आ जाएंगे दोबारा ब्लॉग पढ़ने के लिए नहीं आ पाएंगे.

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि ब्लॉकिंग का आदत कैसे लगाएं.

ब्लॉगिंग का आदत कैसे लगाएं?

अगर ब्लॉगिंग करना है तो इतना समझ लीजिए कि इसको आपको अपने दिनचर्या में शामिल करना होगा जैसे आप सभी दिन का अपना काम काज करते हैं वैसे ही आपको ब्लॉगिंग के लिए भी समय देना ही पड़ेगा.

और इतना तो बिल्कुल मान कर चलिए के इसके लिए आपको समय जरूर रहना चाहिए.

बहुत सारे लोगों के पास समय के साथ साथ बाकी संसाधन भी ब्लॉगिंग करने के लिए होता है लेकिन वह इसे कंटिन्यू नहीं कर पाता है जिसका बहुत सारा कारण हो सकता है जैसे ज्ञान का अभाव, या उससे दूर भागने की प्रवृत्ति या और कुछ.

तो अब बस चलिए जानते हैं कि अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू कर चुके हैं और इसे अच्छी तरीके से अपने आदत में नहीं शामिल कर सके हैं तो इसे कैसे करेंगे?

जबरदस्ती काम करें?

जब आप कोई भी चीज को ज्यादा दिनों तक छोड़ देते हैं तो उसका अम्ल या उसे करने की आदत धीरे-धीरे खत्म होने लगता है इसलिए अगर आपसे भी ब्लॉगिंग का आदत उठता जा रहा है तो शुरुआत में आप इसे जबरदस्ती करने का प्रयत्न करें.

जब आप 10-15 दिन जबरदस्ती ब्लॉकिंग करेंगे तो इसमें आपको इंटरेस्ट बढ़ने लगेगा और आप उस पर अच्छे-अच्छे पोस्ट लिखने लगेंगे.

ज्ञान को इकट्ठा करें.

जिस भी क्षेत्र में ब्लॉगिंग कर रहे हैं उस क्षेत्र में आप ज्यादा से ज्यादा ज्ञान को हमेशा इकट्ठा करने का कोशिश करें और यह किताबें पढ़कर इंटरनेट पर पढ़कर, इत्यादि माध्यमों से किया जा सकता है लोगों को आप बेहतर ढंग से उसके बारे में समझा सकते हैं.

अपनी कमजोरियों को दूर करें

एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको जिस भी रुकावट का सामना करना पड़ रहा है उसका समाधान खोजने का प्रयास करें, जैसे अगर आप बीमार हैं तो आप अपने लिए एक ब्लॉगर को हायर कर सकते हैं और उसे अपना पोस्ट लिखवा सकते हैं.

लेकिन इसमें भी आपको अपना रणनीति खुद बनाना होगा क्योंकि बिना रूल का कोई भी चेंज नहीं चलता है इसलिए अपने ब्लॉक की कमान को दूसरों के यहां अपने रखने से पहले इस पर एक रणनीति जरूर बना ले.

लेकिन मैं खुद से ब्लॉगिंग करने की सलाह दूंगा क्योंकि ब्लॉगिंग चीज ही ऐसी है जिसमें आप अपने लिए असिस्टेंट तो रख सकते हैं लेकिन इस काम से पूरा तरह से नहीं हट सकते हैं. मतलब कि आप को भी इस में काम करना ही पड़ेगा.

ब्लॉकिंग का आदत लगा या नहीं?

ऊपर में बताए गए सभी तरीकों को अपनाया करके आप ब्लॉगिंग में आदत लगा सकते हैं अब लास्ट में आपको यह भी पता करना होगा कि आपको ब्लॉगिंग का आदत लगा या नहीं तो चलिए इसे भी जानने की प्रक्रिया को बताते हैं.

जब जबरदस्ती ब्लॉगिंग करते हुए आपको 2 से 3 महीने हो जाए तो आप समझ जाएगा कि आपको ब्लॉगिंग करने का आदत लग चुका है. और अगर आप इसे बीच में ही छोड़ देते हैं तो आप यह समझ जाइए कि आपको इसमें और भी ध्यान से जबरदस्ती ब्लॉगिंग करने का प्रयास करना होगा.

सीटीआरएल कितना होना चाहिए?

निष्कर्ष

अब आपको नीचे बताना है कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा इसके अलावा भी आप मेरे सभी पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसमें आपको ब्लॉगिंग और एप्लीकेशन और टेक्निकल जानकारियां से रिलेटेड पोस्ट पढ़ने को मिलता है.

अगर आपके मन में भी ब्लॉगिंग या टेक्निकल प्रश्न है तो मुझसे पूछ सकते हैं क्योंकि इस तरह के प्रश्न का उत्तर मुझे देना काफी पसंद है.

लास्ट में जाते-जाते आपको एक लाइन और कहना चाहूंगा कि अगर आपके पास समय है तो आप अपना समय ब्लॉगिंग में जरूर दें और हर एक दिन एक नए पोस्ट अपने रीडर से जरूर साझा करें. क्योंकि लीटर का काम है पोस्ट पढ़ना, अगर आपने पोस्ट उनके साथ शेयर नहीं करते हैं तो वह दूसरों के ब्लॉक पर जाकर पोस्ट पढ़ना शुरू कर देंगे.

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.