जीमेल के सभी लेबल्स का कार्य जानिए

इस पोस्ट में आप सभी को बताऊंगा कि जीमेल में दिए गए सभी लेबल्स का क्या क्या कार्य होता है. वैसे तो अभी कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होता है जिसके पास एक जीमेल अकाउंट ना हो इसलिए यह पोस्ट सभी लोगों के लिए जानना जरूरी है.

क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने जीमेल को अच्छे से इस्तेमाल करना जान जाएंगे.

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि जीमेल में दिए गए ऑल लेबल्स में क्या-क्या आते हैं.

Email All Labels

जीमेल ऑल लेबल्स लिस्ट

अब नीचे मैं आपको जीमेल का सभी लेबल्स का एक लिस्ट देने जा रहा हूं जिसे आप अपने जीमेल अकाउंट में भी चेक कर सकते हैं इसे चेक करने के लिए आप अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन करेंगे और फिर राइट साइड के कॉर्नर में थ्री लाइंस पर क्लिक करेंगे.

जैसे ही आप जीमेल के थ्री लायंस पर क्लिक करेंगे आपको जीमेल का सभी लेबल्स दिख जाएंगे.

जीमेल ऑल लेवल्स

  • Starred
  • Snoozed
  • Important
  • Send
  • Scheduled
  • Outbox
  • Drafts
  • All Mail
  • Bin
  • Calendar
  • Contacts
  • Settings
  • Helps and Feedback

ऊपर में दिखाई दे रहे हैं सभी लिस्ट जीमेल लेबल्स है जिसका काम अलग अलग होता है तो चलिए अब इन सभी को एक-एक करके जानते हैं कि इनका काम क्या है मतलब अलग-अलग जीमेल लेवल का अलग-अलग काम क्या है?

Starred

जीमेल का यह ऑप्शन आपको जीमेल लेवल में सबसे ऊपर दिख जाएंगे हम और इसको जब आप ओपन करेंगे तो आपको ऐसे मेल दिख जाएंगे जिसे आपने सबसे जरूरी के रूप में स्टार लगाए होंगे, मतलब कि अगर आपको किसी भी खास रखना है तो आप इस लेवल का उपयोग कर सकते हैं.

Snoozed

जीमेल का या लेबल आपके वैसे ईमेल को रखता है जिसे आपने भेजने का प्रयास किया या भेजने के लिए तैयार करके रखे हैं उस तरह का ईमेल आपको जीमेल का इस ऑप्शन में दिखाई देता है.

Important

जीमेल का यह लेवल आपके लिए काफी खास होता है क्योंकि इस लेबल में आपका वह सारा ईमेल प्राप्त होता है जो आपके लिए इंपोर्टेंट होता है इसलिए अगर आपको इंपॉर्टेंट ई-मेल देखना है तो आप जीमेल की इसलिए बोल में जा कर के देख सकते हैं.

Sent

सेंट जीमेल का यह ऑप्शन आपके सभी भेजे गए ई-मेल को दिखाता है मतलब कि आप कितना ईमेल भेजे हैं इस वाले ऑप्शन से आप चेक कर सकते हैं तो अगर आपको यह चेक करना है कि आपने इतना ईमेल भेजे हैं तो आप इस ऑप्शन में जाकर देख सकते हैं.

Scheduled

गूगल जीमेल का या ऑप्शन आपको एडवांस फीचर देता है और वह फीचर है आप एक जीमेल लिखते हैं और उसे किसी खास समय में भेजना चाहते हैं तो आप जीमेल का एप्स लेबल का उपयोग या इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको सेट करना होता है कि आप अपने लिखे गए ईमेल को कब भेजना चाहते हैं और जब आप उसे सेट कर देते हैं तो वह अपने तय समय पर स्वत: ही सेंड हो जाता है.

Outbox

इस वाले ऑप्शन में भी आपको पहले से भेजने के लिए तैयार रखे गए ईमेल्स रखे होते हैं जैसे आप भेज सकते हैं.

Bin

इस वाले ऑप्शन में आपके द्वारा गठित किया गया ईमेल होता है जिसे आप दोबारा बड़ी खबर कर सकते हैं आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसमें जो इमेज रहता है वह सीमित समय के लिए रहता है उसके बाद आपको ईमेल डिलीट हो जाता है.

ऑल मेल्स

जीमेल का है या लेबल यह बताता है कि आपके पास टोटल कितना ईमेल आ गया है इस पर अगर आपको 90 प्लस ईमेल दिखा रहा है तो इसका मतलब यह होता है कि आप के पास 100 ईमेल या उससे ज्यादा ईमेल है,

खास बात यह है कि जब आप इसे ओपन करेंगे तो आप किसी भेजे हैं और कौन सी डेट में भेजे हैं यह सारी चीजें सेट कर दिया उस ईमेल को खोल सकता है.

Settings

जीमेल का यह लेबल आपको सेटिंग करने का सुविधा प्रदान करता है जिसकी सहायता से आप जनरल सेटिंग कर सकते हैं, और इस जनरल सेटिंग में आप सिस्टम की डिफॉल्ट थीम, अभी बहुत सारे तरह के सेटिंग कर सकते हैं जैसे-

नोटिफिकेशन को मैनेज करना

डिफॉल्ट रिप्लाई एक्शन

और भी तरह के बहुत सारे सेटिंग्स है जिसे आप सेटिंग्स के माध्यम से कर पाएंगे.

निष्कर्ष

तो आपने इस पोस्ट में जीमेल का सभी लेबल्स के बारे में जाना कि उसका कार्य क्या है और किस लिए होता है, अगर जीमेल से रिलेटेड आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप मुझे नीचे कमेंट कर सकते हैं जिसके ऊपर में एक नया पोस्ट लिख दूंगा जैसे किसी भी बैंक लिंक को ओपन होने से कैसे रोकना है? जीमेल डिफॉल्ट रिप्लाई कैसे सेट करना है? आदि बहुत सारे सेटिंग को मैं आपको बताने के लिए एक नया पोस्ट लिखने के लिए तैयार हूं अगर आप नीचे मुझे कमेंट कर देना तो.

तो चलिए मिलते हैं एक नए पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार जय हिंद.

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.