गूगल चैट बोट मीना क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आपने कई voice असिस्टेंट को अपने मोबाइल और पीसी पर इस्तेमाल करते होंगे इसमे गूगल असिस्टेंट, एप्पल श्री और अमेज़न का अलेक्सा असिस्टेंट काफी पोपुलर है. यह सभी एक प्रकार का चैट बोट होता है जो अलग अलग टेक्नोलॉजी कंपनी के द्वारा तैयार किया जात है.

आज मैं आपको गूगल के नये चैट बोट गूगल चैट बोट मीना  के बारे में बताऊंगा, जिसे गूगल ने बनाया है. गूगल न्यू चैट बोट जिसका नाम गूगल चैट बोट मीना (मीना) है. गूगल चैट बोट मीना दुसरे चैट बोट से कितना सही है यह तो आप जब मीना चैट बोट को इस्तेमाल करेंगे तो पता चलेगा, लेकिन गूगल के द्वारा मीना चैट बोट के बारे में जानकारी दी गयी है, जिसे मै आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा.

आईये जानते है गूगल चैट बोट मीना के बारे में जरुरी जानकारी.

गूगल चैट बोट मीना क्या है

गूगल चैट बोट मीना

गूगल चैट बोट मीना भी एक AI आधारित अस्सिस्टेंट है जैसे गूगल असिस्टेंट और एप्पल श्री है. जब आप गूगल असिस्टेंट या की दुसरे AI चैट बोट से बात करते हो तो वह सार्जनिक डोमेन पर लिखे गए पोस्ट से आंसर खोजकर आपको बताता है लेकिन कुछ मुख्य प्रसन के जवाव को पहले से सिखाया होता है.

लेकिन जब आपको चैट बोट आंसर देता है तो आपको ऐसा लागत है की कंप्यूटर आपको जवाव दे रहा रहा है, इस लिये गूगल ने गूगल चैट बोट मीना को बनाया जिससे आपको ऐसा लगता है की आपसे कई मनुष्य बात कर रहा है, मीना चैट बोट की खासियत है.

गूगल चैट बोट मीना के द्वारा आप वह सभी चीज कर पाते है जैसे गूगल असिस्टेंट या अन्य AI आधारित चैट बोट के द्वारा करते है जैसे न्यूज़ पढ़वाना, प्रसन के उत्तर जानना, किसी को फोन लगवाना और मौसम की जानकारी लेना आदि.

जब चैट बोट मीना के द्वारा इस काम को करवाते है तो आप लगता गई की आप किसी मनुष्य से काम करवा रहे है. आप मीना AI चैट बोट के मदद से इंटरनेट पर बहुत ऐसी काम है जो करवा सकते है.

गूगल चैट बोट मीना- टेक्निकल जानकारी

कोईभी चैट बोट कितना बेहतर है इसकी जाँच करने के लिये गूगल एक पैरामीटर का इस्तेमाल करता है इससे हाय पता चलता है की कोईभी चैट बोट लोगो को कितना सटीक जानकारी देता है और किस तरह देता है,

गूगल की इस पेरामीटर का नाम है SSA (सेंसिबिलिटी स्पेसिफिकेशन एवरेज ) मतलब समझने समझाने की छमता कितना है यह 0 से 100 % तक होता है गूगल ने मीना चैट बोट को टेस्ट किया और पाया की मीना chat बोट की सेंसिबिलिटी स्पेसिफिकेशन एवरेज (SSA) 79 है, गूगल के मुताबिक एक मनुष्य का सेंसिबिलिटी स्पेसिफिकेशन एवरेज (SSA) 86 होता है.

गूगल चैट बोट मीना की तुलना अगर मौजूद किसी भी ओपन AI GPT-2 वाले चैट बोट से करे तो मीना चैट बोट 1.7x अधि मोडल छमता का है और 8.5x डेटा पर काम करके आउट पुट देता है.

गूगल चैट बोट मीना  Seq2Seq ओपन डोमेन चैट बोट है जो दुसरे चैटबोट से अधिक समझदार और विषिस्ट है. गूगल चैट बोट मीना को बनाते समय 341 जीबी डेटा सार्जनिक डोमेन और सोशल मीडिया  के बात चितडेटा के इस्तेमाल करके बनाया गया है.

इन्हे भी पढ़िए :- google assistant kya hai 

गूगल चैट बोट मीना कैसे इस्तेमाल करे.

गूगल चैट बोट मीना try करना कहते हो तो संभवतः ऑनलाइन और एप्प के रूप में उपलब्ध होगा परन्तु गूगल चैट बोट ऑनलाइन अभी उपलब्ध नहीं है गूगल ai चैट बोट जब गूगल द्वारा प्ले स्टोर पर या गूगल एप्प में आयेगा तो आपको पता चल ही जायेगा.

अगर आप मीना चैट बोट डेमो देखना चाहते है तो निचे आपको एक इमेज गूगल से उपलब्ध करा रहा हूँ आप देख सकते है की मीना चैट बोट की बर्तालाप वाले स्क्रीन कैसे दिखाई देता है.

निवेदन

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर इस पोस्ट से जूरी कुछ प्रश्न है मेरे लिये तो आप मुझे जरुर बताये मैं उसका जवाव आपको देने का कोशी जरुर करूँगा.

मिलते है एक नए पोस्ट में तब तक के लिये जय हिंदी जय हिंदी.

 

 

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.