गूगल सर्च क्या है और कैसे काम करता पूरी जानकारी

आप जानना चाहते हैं कि गूगल सर्च क्या है तो आपके लिए  पोस्ट है, इस पोस्ट में मैं आपको गूगल सर्च के बारे में बताऊंगा, गूगल सर्च सेटिंग के बारे में भी और अगर आप गूगल सर्च रिजल्ट को हिंदी में पाना चाहते हैं तो आप को क्या करना होगा मैं भी बताऊंगा.

आइए सबसे पहले जानते हैं कि गूगल सर्च क्या है-

गूगल सर्च क्या है

गूगल सर्च क्या है

गूगल सर्च, सर्च इंजन है जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर कुछ खोज पाते हैं Google Search एक बॉक्स होता है जिसमें आपको अपना प्रश्न या आप जो भी कुछ खोजना चाहते हैं उससे जुड़ी शब्द को उस में डालकर खोजना होता है गूगल सर्च रिजल्ट में आप टेक्स्ट, इमेज, वीडियो इत्यादि फ़ॉर्मेट में रिजल्ट पाते हैं.

आपको यह जानना भी जरूरी है कि इंटरनेट पर जितने भी सर्च इंजन है उसमें सबसे ज्यादा गूगल सर्च इंजन का यूज किया जाता है मैं कुछ इंटरनेट सर्च इंजन का नाम नीचे बता दूँगा.

गूगल सर्च को जब बनाया गया था तो इसका इंटरफेस आज के मुकाबले बहुत ही साधारण था और गूगल पर उतना कांटेक्ट भी नहीं था आज जब आप गूगल सर्च और पर कुछ खोजते हैं तो एक ही सेकंड में लाखों हजारों रिजल्ट आपको  गूगल सर्च रिजल्ट  लिस्ट मैं आ जाता है.

गूगल सर्च दो आदमी मिलकर बनाया था जिसका नाम Sergey Brin और Larry page  है. आज भी कई  प्रोग्रामर गूगल सर्च को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं. आप यह भी जानना चाहेंगे कि गूगल सर्च का मालिक कौन है गूगल सर्च के मालिक स्वयं गूगल  ही है

इंटरनेट पर गूगल सर्च अकेले ही सर्च इंजन नहीं है और भी बहुत सारे सर्च इंजन है जो गूगल की तरह ही है लेकिन गूगल सर्च जितना पॉपुलर नहीं है कुछ सर्च इंजन इस प्रकार है जो गूगल के तरह है  जिसमें Bing, Yahoo, इंस्टाग्राम, स्टार्टपेज, यांडेक्स इत्यादि सर्च इंजन शामिल है.

अब आप जान गए है गूगल सर्च क्या है 

गूगल सर्च हिंदी में कैसे करें

 गूगल सर्च को हिंदी में करने के लिए आपको गूगल सर्च में सेटिंग करना होगा आइए जानते हैं कि  की गूगल सर्च को हिंदी में करने के लिए आपको क्या सेटिंग करना होगा और कैसे हैं.

गूगल सर्च को हिंदी में करने के लिए सबसे पहले आप गूगल सर्च को ओपन करेंगे और फिर आपको नीचे सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा आपको सेटिंग पर क्लिक करना है सेटिंग पर जा से निकली करेंगे आपको लैंग्वेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आपको उसमें  हिंदी सेलेक्ट  सेलेक्ट करके  save  बटन पर क्लिक कर देना होगा.

गूगल सर्च हिंदी में हो जाएगा अब जब भी आप गूगल पर कुछ भी खो जाएंगे तो आपको गूगल सर्च हिंदी में ही मिलेगा

गूगल सर्च कैसे काम करता 

जब आप गूगल पर कुछ खोजते हैं तो तुरंत आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आ जाते हैं आप भी आश्चर्य में होते होंगे कि आखिर गूगल इतनी कम समय में आपके सामने आपकी उपयोगी रिजल्ट करें दिखा देता है

तो इसके पीछे गूगल का जो तरीका काम करता है वो है कंटेंट की व्यवस्था करने की प्रक्रिया गूगल सभी ऐसे कंटेंट को इंडेक्स करके रखता है जिसे वह हम तक पहुंचा सके.

इंडेक्स में सभी सर्च किये जाने वाले शब्द या वाक्य  के लिये एक पोजीशन होता है, जो आपके लिये गूगल सर्च रिजल्ट होता है.

गूगल  इस  पोजीशन में आवश्यकता अनुसार बदलाव करते रहता है 

गूगल सर्च सेटिंग में बदलाव करना 

बहुत बार आपको अपने मन मुताबिक गूगल रिजल्ट पाने के लिये आपको सेटिंग में बदलाव भी करना पड़ेगा. आप गूगल सेटिंग में क्या बदलाव कर सकते है इसकी कुछ बाते इस प्रकार है.

  • गूगल सर्च रिजल्ट में आप भाषा बदल सकते है 
  • गूगल सर्च सर्च रिजल्ट रिजल्ट की संख्या में बदलाव कर सकते  है 
  • गूगल सर्च रिजल्ट में आप सेट कर सकते है की आपको किस देश का रिजल्ट मिले
  • गूगल सर्च रिजल्ट आप यह सेट कर सकते है की आपके रिजल्ट की फ़ॉर्मेट क्या होगा 

गूगल सर्च में सेटिंग करने के लिये आपको गूगल पर कुछ खोजना है, जब आपके सामने रिजल्ट आयेंगे तो आप को सेटिंग करने का आप्शन मिल जायेगा आप यही से गूगल सर्च में अपने मुताबिक बदलाव कर सकते है, 

जब आप इसे सर्च सेटिंग को छेर- छार करेंगे तो आपको पूरी प्रक्रिया समझ में आ जायेगा की गूगल सर्च सेटिंग में आप क्या क्या और कैसे बदलाव कर सकते है  

इन्हे भी पढ़े:

गूगल नया चैट बोट मीना क्या है 

गूगल में पोस्ट कैसे इंडेक्स करे 

जीमेल क्या होता है और कैसे यूज़ करे 

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.