कैनोनिकल टैग क्या है और कैसे और किस यूआरएल के लिये बनाये

इस पोस्ट में आप जानेंगे कैनोनिकल टैग के बारे में की कैनोनिकल टैग क्या है, हो सकता है आपने पहले ही कैनोनिकल को समझाने के लिये गूगल पर सर्च किये होंगे, लेकिन आपको कुछ सही से समझ नहीं आया हो.

इस लिये इस पोस्ट में मैं आपको कैनोनिकल टैग के बारे में बताऊंगा भी और सिखाऊंगा भी की आपको कैसे और कंहा कैनोनिकल ताग्का उसे करना है.

लेकिन यह सब जानने से पहले आपको यह जानना बहुत जरुरी है की आखिर कैनोनिकल टैग का उपयोग क्यों क्या जाता है आप जब इस बात को समझ जाते है तो कैनोनिकल टैग का उपयोग किस लिये किया जाता है तो कैनोनिकल को समझना आपके लिये आसानी हो जाता है.

इसलिए आईये सबसे पहले जानते है की कैनोनिकल को किस लिये यूज़ किया जाता है

कैनोनिकल टैग क्या है

कैनोनिकल को किस लिये यूज़ किया जाता है

जब आप ब्लॉग्गिंग शुरु करने के लिये एक डोमेन खरीदते है तो बस आपके पास डोमेन नाम और उसके साथ लगा .कॉम यह .इन आदि डोमेन एक्ष्तेन्तिओन लगा होता है.

इसके बाद आप होस्टिंग खरीदकर डोमेन से कनेक्ट करके थीम ,प्लगइन आदि को इंस्टाल करते है और कस्टमाइज करते है, अभी तक आपका वेबसाइट का यूआरएल नॉन https होता है, इसे https करने के लिये आप कुछ भी तरीका अपना करके अपने वेबसाइट के यूआरएल में https लगा लेते है.

अब आपके वेबसाइट पर पहुँचने के लिये एक यूआरएल या एक वेबसाइट एड्रेस नहीं होता है आपके वेबसाइट के लिये कई यूआरएल बन जाता है जैसे आपको निचे दिख रहा है

  • www.exampale.com
  • http://example.com
  • https://www.example.com
  • http://www.example.com
  • https://example.com

अब आप ही बताइए की आपके वेबसाइट का कौन यूआरएल मुख्य है ( हो सकता है आप यहाँ एक यूआरएल सेलेट करले ) लेकिन गूगल बोट को कैसे पता चलेगा. गूगल को यह बताने के लिये ही कैनोनिकल यूआरएल का उपयोग किया जाता है. किसी भी यूआरएल के लिये कैनोनिकल टैग कैसे बनाते है निचे बताऊंगा

मैंने आपको ऊपर में केवल आपके वेबसाइट के यूआरएल का उदाहरण दिया हूँ . लेकिन कैनोनिकल यूआरएल आप अपने वेबसाइट के मुख्य यूआरएल के लिये ही नहीं, आप आपने वेबसाइट के किसी भी पोस्ट या पेज के लिये भी कैनोनिकल यूआरएल बना सकते है.

also read: https क्या है और वेबसाइट पर कैसे लगते है.

पोस्ट या पेज के लिये कैनोनिकल टैग क्यों बनाये

जब आप ब्लॉग्गिंग में नए होते है तो आपको पता नहीं होता है की आपकी किस पोस्ट यह पेज को इंडेक्स करवाना है और किसे नहीं, और पोस्ट लिखते जाते है और पब्लिश करते जाते है .

लेकिन इस बिच आपके पोस्ट या पेज कई यूआरएल बन जाता है और इंडेक्स भी हो जाता है. जिससे एक ही पोस्ट का अनेके यूआरएल होने के कारण कई सारे डुप्लीकेट पोस्ट और पेज बन जाता , इससे आपका मुख्य पोस्ट गूगल पर रैंक नहीं कर पाता है और अद्सेंसे के लिये भी अप्लाई करते है तो आपका एप्लीकेशन रद हो जाता है.

गूगल बोट किस पोस्ट को इंडेक्स करे और किस पोस्ट को नोइंदेक्स करे, गूगल बोट को यह बताने के लिये आप रोबोट.txt फाइल का अपने साईट बनाते है.

अब आप समझ गए है की कैनोनिकल टैग का उपयोग क्यों क्या जाता है.

अब आपको यह जानने में परेशानी नहीं होगी की कैनोनिकल तह क्या है. आईये जानते है कैनोनिकल टैग क्या है.

also read:- robot.txt file क्या होता है और कैसे बनाते है.

कैनोनिकल टैग क्या है

कैनोनिकल टैग वह टैग होता है जिसके द्वारा हम अपने वेबसाइट के द्वारा हम अपने डुप्लीकेट यूआरएल पॉवर को समाप्त कर देते है और उसका पॉवर मुख्य यूआरएल को देते है.

कई लोग कैनोनिकल टैग और कैनोनिकल यूआरएल को एक सामान समझते है लेकिन इस दोनों में थोरा अंतर होता है कैनोनिकल टैग वह होता है जो जिसके द्वारा किसी भी यूआरएल के लिये कैनोनिकल यूआरएल बनाया जाता है.

निचे आपको समझने के लिये क्रमबद्ध कैनोनिकल टैग और कैनोनिकल यूआरएल का उधाहरण दे रहे है.

  1. <link rel=”canonical”
  2. <link rel=”canonical” href=”https://आपका मुक्य यूआरएल/” />

अब आप जान गये है की कैनोनिकल टैग क्या है और कैनोनिकल यूआरएल क्या है.

आईये अब जानते है की किसी भी यूआरएल के लिये कैनोनिकल टैग के सहायता से कैनोनिकल कैनोनिकल यूआरएल कैसे बनाते है और उसे कैसे उसे करते है.

aloso read:- Duplicate content क्या है और कैसे बचे इससे

कैनोनिकल यूआरएल कैसे बनाते है

कैनोनिकल यूआरएल या आप जो समझाते है कैनोनिकल टैग कैसे बनाते है.

कैनोनिकल टैग बनाने के लिये सबसे से पहले आपको जिस भी यूआरएल के लिये कैनोनिकल टैग बनाना है उसकी एक लिस्ट बनाईये या  यूआरएल को कॉपी करके मस वर्ड में past कर ले.

अब मै आपको कैनोनिकल टैग बनाने की दो विधि बताऊंगा दोनों इस प्रकार है.

  1. खुद से कैनोनिकल टैग बनाये
  2. वेबसाइट के मदद से कैनोनिकल टैग बनाये

कैनोनिकल त्राग बनाने की दोनों विधि बहुत आसन है मैं यंहा आपको दोनों तरीका बता रहा हूँ.

पहला विधि- किसी भी यूआरएल का कैनोनिकल टैग बनाने के लिये <link rel=”canonical” href=”https://आपका मुक्य यूआरएल/” /> आप इस विधि का उपयोग कर सकते है.

दूसरा विधि – कैनोनिकल टैग बनाने के लिये आप इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते है. आप वह यूआरएल कॉपी करके रखे जिसका आप कैनोनिकल टैग बनाना चाहते है. और फिर फिर वंहा जा करके अपने यूआरएल को past कर दे और फिर submit वाले बटन पर क्लिक कर दे.

आपका कैनोनिकल टैग बन गया है अब प्राप्त कोड को कॉपी करके मस वर्ड में सेव कर दे. और फिर उस कोड को अपने वेबसाइट के हेडर वाले भाग में लगाना होता है.

आशा है की आप अपने कोड को हैडर वाले सेक्शन में लगा पाएंगे. अगर आपको नहीं आता है तो आप मुझे बताये

also read:- Backlink क्या है और कैसे बनाते है 

 

निष्कर्ष

आपने इस पोस्ट में सिखा की कैनोनिकल टैग का उपयोग क्यों क्या जात है और कैनोनिकल टैग क्या है आपको यह भी पता चला की कैनोनिकल टैग कैसे बनाते है और उसे कैसे और कहाँ अपने वेबसाइट में लगते है.

विस्वास है की मेरा सहयोग आपको अच्छा लगा होगा, हम नए ब्लॉगर को मदद करने के लिये प्रयास कर रहे है, अगर मेरा प्रयास आपको अच्छा लग रहा है तो आप हमें बताये. और अगर ब्लॉग्गिंग सिख रहे है और कही कोई परेशानी हो रही है तो आप हमें अपनी साझा कर सकते है.

जय हिन्द जय हिंदी

 

 

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.