क्रोमकास्ट क्या है? और कैसे यूज़ करे?

इस पोस्ट में आप जानेंगे क्रोमकास्ट क्या है?(what is Chromecast?) और क्रोमकास्ट कैसे यूज़ करें?(how to use Chrome cast?) क्रोमकास्ट का मतलब (Chromecast Means) क्या होता है क्रोमकास्ट के बारे (About Chromecast) में पूरी जानकारी।

अगर आप क्रोमकास्ट के बारे (About Chromecast) में हिंदी में जानना चाहते हैं, तो यह Post आपके लिए है तो चलिए जानते हैं क्रोमकास्ट क्या है? (What is Chromecast). इससे पहले मैंने आपको Chromebook के बारे में बताया था आपने अगर वह Post अभी तक नहीं पढ़े है तो आप उसे पढ़ सकते है.

क्रोमकास्ट क्या है? (what is Chromecast?)

क्रोमकास्ट क्या है?
Chromecast kya hai?

‘Chromecast’ Google का एक Product और एक डिवाइस Device है, जिसकी सहायता से इसे अपने Mobile पर लगा कर अपनी TV में Mobile की Display को cast कर सकते हैं। Chromecast एक Kit के साथ आता है जिसमें आपको एक Remote और एक Chromecast Device होता है और इस Remote की सहायता से आप Alexa या फिर Google Assistant को भी आदेश दे सकते हैं।

जैसा कि नाम से ही पता चलता है- क्रोम (Chrome) को तो आप जानते ही हैं कि यह Google का एक Web Browser है, जिसके सहायता आप Internet पर कुछ Search कर सकते है। कास्ट (Cast) शब्द कास्टिंग से बना जिसका मतलब(means) होता है सांचे में उतारना। 

अब आप समझ गए हैं कि मोबाइल की स्क्रीन को टीवी पर उतारने के लिए क्रोमकास्ट जैसे डिवाइस की जरूरत पड़ता है। अब आप जान गए की क्रोमकास्ट क्या है? (what is Chromecast)

आईये अब जानते है Chromecast Price के बारे में.

Chromecast Price

क्रोमकास्ट क्या है? जानने के बाद आप Chromecast Price के बारे में भी सोच रहे होंगे की आखिर Chromecast का Price कितना है। तो सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि Chromecast भी अलग-अलग वैरायटी में आता है और Chromecast Price भी अलग-अलग है। Flipkart per Google Chromecast 3 media streaming device का Price 3499 रुपया है। Amazon पर Chromecast 4K Dongle का Price 821 रुपया है।

Chromecast price
Chromecast Price

आप नीचे लिस्ट में कुछ क्रोमकास्ट का प्राइस देख सकता है.

  • nokia media Streamer- 2999
  • X88 Pro Wireless Dongle- 1099
  • Isonix Chromecast wifi- 778
  • Megaloyalty- 999

How to Use Google Chromecast

अगर आपने Chromecast Device Buy कर रखे हैं तो चलिए जानते है की क्रोमकास्ट कैसे यूज़ करते है (how to use chrome cast?)।

Chromecast में Port होता है। जिसमें एक होता है एचडीएमआई (HDMI) से Connect करने के लिए और दूसरा होता है USB से Connect करने के लिए इसके अलावा Chromecast में एक Switch में लगाने के लिए वायर होता है सभी को कनेक्ट करने के बाद आप Chromecast Remote के सहायता से Chromecast Play कर सकते हैं।

Chromecast Connect होने के बाद आप इस पर Netflix, YouTube और Internet का भरपूर आनंद ले सकते हैं। अगर आपको Chromecast Connect करने में Problem हो रहा है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

how to use cromecast
HOW TO USE Chromecast

Chromecast problem

कई बार आपको Chromecast Connect करने में Problem आता होगा जैसे Chromecast आपके TV से Connect नहीं होता होगा या कई बार Connect हो जाने के बाद Cast नहीं होता होगा या फिर Chromecast Work नहीं करता होगा तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप Chromecast Problem को Solve कर पाएंगे।

Chromecast को Connect करने के लिए सबसे पहले आप अपने Chromecast Device को Restart करें। उसके बाद भी अगर Chromecast Problem बना रहता है तो आप सबसे पहले Check करें कि आपकी Mobile Wi-Fi Open है या नहीं अगर नहीं है तो उसे Open करे। सब कुछ करने के बाद भी अगर Chromecast Not Connect हो रहा है तो आप Chromecast Device में सॉफ्टवेयर चढ़वाए। इससे आपका Chromecast Problem जरूर Solve हो जाएगा।

conclusion

आशा करता हूं आपको यह Post क्रोमकास्ट क्या है और कैसे यूज़ करते हैं अच्छा लगा होगा फिर भी अगर क्रोमकास्ट से जुड़ी कुछ सवाल आपके मन में है हाय तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में मुझे कमेंट कर सकता है मैं आपके सवालों का जवाब देने का कोशिश करूंगा फ्री मिलता है। चलिए मिलते हैं एक नई पोस्ट नहीं तब तक के लिए नमस्कार जय हिंद।

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.