मेटा टैग क्या है वर्डप्रेस होमपेज में कैसे लगाये?

मेटा  टैग क्या है? मेटा टैग ब्लॉग में कैसे लगाते  है और यह ऐड करना कितना जरुरी है. इसे आज मैं आपको इस पोस्ट में माध्यम से बताऊंगा.अगर आपके वेबसाइट पर ट्राफिक लाना है तो आपको seo को सिखाना ही पड़ेगा.

दोस्तों मैं हूँ सुभाष और आप अभी है kyahaiorkaise.com पर आप अगर पहली बार इस ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ रहे है तो आपको बताना चाहूँगा की आपको इस ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग, seo, और बहुत उपयोगी वेबसाइट के बारे में बताया जाता है.

मेटा टैग क्या है और कैसे लगते है यह बताने से पहले मैं आपको कुछ जरुरी बाते आपके साथ साझा करना चाहूँगा, क्यों की केवल इतना बता देना मैं काफी नहीं समझाता हूँ की मेटा टैग कैसे लगते है?

मेटा टैग लगाने लगाने का मतलब ही होता है की आपके ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के उन सभी साईट में सामिल हो सके जो ब्लॉग आपके ब्लॉग से मिलता है.

इस लिये पहले मैं आपको यह बताऊंगा की पहले यह जाने की आपका comptitor का के ब्लॉग का मेटा टैग कैसा है?

मेटा टैग क्या है
मेटा टैग कैसे लगाये

किसी भी ब्लॉग का मेटा टैग देखना

आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का मेटा टैग देख सकते है. लेकिन उस वेबसाइट या ब्लॉग का मेटा टैग नहीं देख सकते है जिस पर मोउस का राईट बटन डिसेबल क्या गया हो.

किसी भी ब्लॉग का मेटा टैग देखने से पहले आपको इतना जरुर जानना चाहिए की आखिर मेटा टैग में क्या क्या सामिल होता है और और किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का मेटा टैग किस पेज पर होता है?

किसी भी ब्लॉग के मेटा टैग में ये कुछ मुख्य डिटेल्स सामिल होता है.

  • टाइटल
  • डिस्क्रिप्शन
  • कीवर्ड

इस मेटा डिटेल्स के अलावा भी और डिटेल्स होते है.जिसे आवश्कता अनुसार यूज़ किया जाता है.

मेटा टैग कहाँ लगाये

अब आपको यह बताने से पहले की मेटा टैग क्या है, यह बताना चाहना हूँ की मेटा टैग कंहा लगाया जाता है इससे आपको यह समझाने में आसानी होगी की मेटा टैग क्या है.

मेटा टैग को आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के किसी भी पेज पर लगा सकते  हैं, अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको अपने ब्लॉग के हैडर पेज, पोस्ट पेज और वह सब पेज जिसे आप चाहते है की लोग जब गूगल पर आपके ब्लॉग के कंटेंट से रिलेटेड कुछ भी खोजे तो आपका भी पोस्ट या पेज उस गूगल रिजल्ट में दिखाई दे, उस सब पेज पर आप मेटा टैग लगा सकते है.

यहाँ आपको बताना चाहूँगा की आपको अपने ब्लॉग के होमपेज और पोस्ट पेज पर जरुर मेटा टैग को लगाना चाहिए, क्यों की मैंने जैसा आपको ऊपर में बता दिया हूँ की इसके बिना आपका पोस्ट या ब्लॉग गूगल में कभी भी रैंक नहीं करेगा, मेटा टैग आपके ब्लॉग या वेबसाइट का एड्रेस होता है.

अब बात आता है की, दोनों जगह पर मेटा टैग कैसे लगाया जाता है, आप जब एक पोस्ट लिखते है तो आप उसका टाइटल, डिस्क्रिप्शन और कीवर्ड डालते है और यह डिटेल्स इस पोस्ट के लिये मेटा टैग होता है.

किसी पोस्ट में तो मेटा टैग लगाना बहुत आसन होता है लेकिन एक ब्लॉग या वेबसाइट के होमपेज पर मेटा टैग लगाना थोटा कठिन लेकिन आपको इसे एक बार जब लगा लेते है तो आपके ब्लॉग का रैंकिंग अच्छा होने लगता है.

अब आप यह जान गए है की मेटा टैग कंहा लगाया जाता है, अब जब आप किसी और का मेटा टैग देखोगे तो आप आसानी से पता लगा सकते हो की उस ब्लॉग का मेटा टैग क्या है.

आप इसे भी पढ़े:-

How to Check any Blog- Meta Tag

जैसा की मैंने आपको ऊपर के हैडिंग में ही या बताने का प्रयास किया था, की किसी वेबसाइट या ब्लॉग का मेटा टैग कैसे चेक किया जाता है लेकिन थोड़ा अच्छा से बताने के कारण बिच में हैडिंग ऐड करना परा लेकिन यह बताना जरुरी था.

किसी भी ब्लॉग का मेटा टैग चेक करने के लिये आपको, आप इस आसन विधि को अपना सकते है.

सबसे पहले आपको किसी वेबसाइट का होमपेज मेटा टैग्स को चेक करना चाहिए. इसे चेक करने के लिये आप जिस भी वेबसाइट या ब्लॉग का मेटा टैग्स देखना चाहते है उसका यूआरएल को सर्च बार में दाल कर उसे ओपन कर ले.

ओपन करने के बाद आको उस ब्लॉग का होम पेज दिखने लगेगा, अब आपको उसके हैडिंग पर अपने मोउस का राईट बटन पर क्लिक काना होगा.

आपको अब कुछ आप्शन दिखने लगेगा, जिसमे आपको व्यू पेज सोर्स (view page source) पर आपको क्लिक करना है अब आपके सामने उस ब्लॉग का पेज सौसे दिखने लगेगा आपको इस पेज में बहुत सारे html कोड दिखाए देगा इसी में आपको होमपेज मेटा टैग्स खोजना  है.

मेटा टैग्स खोजने के लिये आपको ctrl के साथ f बटन को प्रेस करना है, अब आपको ऊपर में एक छोटा सा सर्च बॉक्स खुल जायेगा उसमे आपको डिस्क्रिप्शन लिखकर खोजना है आपके सामने उस ब्लॉग के होमपेज का मेटा टैग्स दिखने लगेगा जैसा की आपको निचे फोटो में दिख रहा होगा.

अब आपके पास एक आईडिया है की कैसा होता है किसी ब्लॉग का होमपेज मेटा टैग्स. आप अपने ब्लॉग जैसे ब्लॉग की मेटा डाटा देखकर आसानी से अपने लिये मेटा लिख सकते है.

अब आपको निचे यह भी बताता हूँ की आपको अपने ब्लॉग पर मेटा टैग्स कैसे लगाना है.

वर्डप्रेस ब्लॉग में मेटा टैग्स कैसे लगाये

यहाँ मैं आपको वर्ड प्रेस ब्लॉग के होमपेज में मेटा टैग लगाने का आसन तरीका बताऊंगा आप आसानी से इसे लिख कर अपने होमपेज पर लगा सकते है.

आपको html का थोरा बहुत जानकारी है तो आप आसानी से बिना किसी दुसरे वेबसाइट या प्लगइन के सहायता से आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर आसानी से लगा सकते है.

अगर आपको html का ज्ञान नहीं है तो आप निचे बताये गए तरीके को अपना सकते हो. आपको मेटा टैग में साधारण डाटा जैसे टाइटल,डिस्क्रिप्शन और कीवर्ड लगाने के लिये कुछ इस तरह से लिख सकते हो.

<title>टाइल लिखे  </title>
<meta name=”Description” content=”आप अपने ब्लॉग के लिये मेटा डिस्क्रिप्शन लिखे  “>
<meta name=”Keywords” content=”ब्लॉग के कीवर्ड डाले (कीवर्ड को सेपरेट करने के लिये कमा का उपयोग करिए “>

अब इस कोड को आप अपने वर्डप्रेस के heading.php वाले पेज ले <head > और </head> के बीच में लगाये. अगर आपको यह पेज (heading.php) खोजना  है तो इस दिशा को फ्लो कीजिये.

>customize>>theme editor>>header.php और फिर <head> और </head> के बिच में कही भी.

अब मेटा टैग को लगाने के बाद निचे सेव बटन पर क्लिक कर देना है, आपके होमपेज पर आसानी से मेटा टैग लग जायेगा इसे आप व्यू सोर्से पेज आप्शन दे द्वारा चेक भी कर सकते है.

थोरा ध्यान दे- किसी भी तरह का बदलाब करने से पहले आपको बैकअप जरुर ले लेनी चाहिए, जिससे कुछ गलती होने पर आप फिर से अपने ब्लॉग को पहले जैसे बना सकते है.

निवेदन

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट(मेटा टैग क्या है और कैसे लगाये) अच्छा लगा होगा, फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो आप बिना किसी झिझक के अपनी प्रसन कमेंट बॉक्स में लिखे मैं आपका जवाब जरुर दूंगा.

आप इस ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग, seo और अन्तर नेट के बारे में बहुत कुछ सिख सकते है मिलते है एक नए पोस्ट में तब तक के लिये जय हिन्द जय हिंदी.

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।