वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए

कई लोग एक नया वेबसाइट बनाना चाहता है पर उसको सही जानकारी नहीं होता है की वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या उनके पास होना चाहिए, ये गलती उसका नहीं है अन्तर नेट पर इतना अधिक एक ही चीजों के बारे में पोस्ट है की किसी को भी कन्फूज़े कर सकता है की सही  और गलत क्या है। इस लिए अगर आपको वेबसाइट या ब्लॉग के बारे में सही जानकारी चाहिए तो इस ब्लॉग पर से सही जानकारी प् सकते है। 

website banane ke liye kya kyahona chahiye
wordpress ke liye jaruri chije

एक वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास यह होना जरुरी है. 

सबसे पहले मई आपको यह बताना चाहता हु की अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल और इंटरनेट के सहायता से ही एक वेबसाइट बना सकते है। वो भी बहुत अच्छा लेकिन आपको अगर सही में एक ब्लॉग बनाकर रेगुलर उस पर वर्क करना  तो आपको थोड़ी और जरुरत और उपयोगी चीजों की आव्सकता होगी। जो कुछ इस प्रकार है। 

  • लेपटॉप/कंप्यूटर/मोबाइल 
  • इंटरनेट की सुविधा
  • ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा 
  • ईमेल आयडी 
  • मोबाइल नंबर 

ये कुछ मिनिमम रेकुरेमेंट है जिसकी मदद से आप एक वेबसाइट बना सकते है . आप सायद यह सोँच रहे होंगे की ये काम तो मई मोबाइल से भी कर सकते है, तो आप भिल्कुल सही सोँच रहे है . लेकिन आपको यह भी मालूम होगा की, अगर आपको शुरुआत में ही मोबाइल के कारण कुछ परेशानिया झेलना परे तो , आपका मनोवल पहले ही ख़तम हो जाएगा। 

also read:-

वेबसाइट बनाने में इसका उपयोग कान्हा होता है?

अब आपको यह भी बताता हु की इस रेकिउरेमेंट के कहाँ और किस लिए जरुरत पड़ेगी। ये शुरुआत है इस लिए आपको यह पोस्ट थोड़ा इस प्रकार लग सकता है की ये सब तो हमें मालूम ही है। लेकिन सीरीज़ को सही से जान्ने के लिए आपको या आसान सा पोस्ट को जरूर जानना चाहिए। 

लेपटॉप या कंप्यूटर:- COMPUTER  उपयोग केवल वेबसाइट बनाने के लिए ही नहीं इसका उसका उपयोग , डिजिटल युग में बहुत बारे है। एक वेबसाइट को बनाने से लेकर उसे चलने तक इसके बिना बहुत मुश्किल है। बभी साम्रगी में ये आपको सबसे जायदा महटव्पूर्ण है। 

इंटरनेट की सुविधा:- कंप्यूटर के के साथ साथ आपको एक और भी मह्त्वपूण चीजों की ावसक्ता होगी वो है। इंटरनेट की सुविधा ये कंप्यूटर  बैक बॉन है। कंप्यूटर जितना महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण ब्लॉग या वेबसाइट  इंटरनेट भी है। 

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा :- डोमेन हो या होस्टिंग या फिर थीम इसे आपको ऑनलाइन ही खरदना होता है। जिसके लिए आपके पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए, अगर फ़िलहाल आपके पास ये सब नहीं है तो भी आप वेबसाइट बना सकते है। आप अपने किसी दोस्त या साथी के पेमेंट सिस्टम से ये सब कर सकते है। 

ईमेल आयडी :- जी हाँ , आपके पास एक वेधय ईमेल आयडी होना बहुत  जरुरी है। इसका उपयोग डोमेन और होस्टिंग पार्क करने से लेकर इनफार्मेशन  पाने के लिए होता है। इसके बिना भी आप एक ब्लॉग या वेबसाइट नहीं बना सकते है। 

मोबाइल नंबर :- मोबाइल का उपयोग जब आप ब्लॉग से एअर्निंग करने लगते है तब परता है , उससे पहले भी वेरफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर वेरफिकेशन की आवश्कता होती है।  

निवेदन 

यह एक बेसिक  लिखने का मेरा मकसद सिर्फ इतना है की मैं , कई लोग या ब्लॉगर ब्लॉग तो बनाना  लेकिन उसको पता नहीं होता है की ब्लॉग बनाने के लिए कौन कौन सी मुख्य चीजों की आवश्कता होता है। 

कई राइटर यह सोंच कर इस तरह का पोस्ट नहीं लिखता है की लोगो को यह सब पतह ही होता है। लेकिन मेरा मकसद यह है की एक नए ब्लॉगर कैसे सही से अपना ब्लॉग बना सके की उसे बाद में कभी कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पर परे। 

आप जब मेरे ब्लॉग को पढ़ेंगे तो आप पाएंगे की कोई कोई पोस्ट इतना बेसिक है की ये बाते सभी को पता होता है। और कोई कोई पोस्ट आपको ऐसा भी मिलेगा जो आपको ब्लॉग के कुछ एडवांस्ड सेटिंग से होता है। जैसे आपने कोई ब्लॉग नाना लेते है तो आपको कुछ महीनो बाद उसे ुप्तो डेट करना परता है। और जब आप अपने ब्लॉग को ुपटोदते करते है तो उसमे किया गया, कस्टमइजशन आप खो देते है। 

इसके अगले पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आपको कान्हा से डोमेन और होस्टिंग खरीदनी है जिससे की आपको फ्यूचर कोई कठिनाई का सामना न करना परे। और आपको मैं यह भी बताऊंगा की आप किस वेबसाइट से क्या खरीदेंगे तो क्या कठिनाई होगी। 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप मुझे बताये , इसके अलावा ब्लॉग्गिंग से जुड़ी कोई भी कठिनाइया है तो निचे कमेंट करे मई आपको ेसली उसका सलूशन बताऊंगा। मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द। 

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.