गूगल में पोस्ट कैसे इंडेक्स करे ?

इस पोस्ट में  मैं आपको बताऊंगा की गूगल में पोस्ट कैसे इंडेक्स करे ?अगर आप ब्लॉग्गिंग में नए है और आपका पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में  नहीं दिख रहा है या आपका पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में काफी निचे दिख रहा है तो आपको  कैसे इसे गूगल के सर्च रिजल्ट में लाना है यह भी बताऊंगा तो चलिए सुरु करते है। 

सबसे पहले आपको यह जानना होगा की आपने जो पोस्ट लिखा है और पब्लिस कर दिया है वो गूगल सर्च रेसुत में किस पेज पर आ रहा है। यह जानने के लिए आपको चेक करना होगा। आप ऐसे दो तरीके से चेक कर सकते है। 

  1. वेबसाइट के द्वारा 
  2. अपने गूगल सर्च कंसोल अकाउंट के द्वारा 

अगर आपने अभी तक गूगल सर्च कंसोल पर अकाउंट नहीं बया है तो आप बना ले। कई ऐसी वेबसाइट है जिसके द्वारा आप आसानी से यह जान सकते है की आपका पोस्ट गूगल में कहाँ रेंक कर रहा है। 

how index wordpress post

गूगल में पोस्ट कैसे इंडेक्स करे ?

जब कोई नए ब्लॉगर बहुत मेहनत करके कोई पोस्ट लिखता है तो वह चाहता है की वह पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में फर्स्ट पेज पर दिखाई दे। लेकिन जब उसका पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में नहीं शो होता है तो उसका मन काफी उदास हो जाता है। और ब्लॉग्गिंग करने में भी मज़ा नहीं आता है। 

इस लिए नए ब्लॉगर को वह सभी टेक्निक के माध्यम जानना चाहिए जिससे वह अपने पोस्ट को सर्च रिजल्ट में दिखा सके। इसलिए आपको यह भी जानना  चाहिए की पोस्ट को पब्लिश करने के बाद उसे गूगल के सर्च रिजल्ट में लाने के लिए इंडेक्स कैसे करते है ? ब्लॉग पोस्ट को इंडेक्स करने का मुख्य दो तरीका है। 

  1. ऑटोमेटिकली इंडेक्स पोस्ट आफ्टर पुंलिश 
  2. मेनुअली इंडेक्स पोस्ट आफ्टर पुंलिश 

ऑटोमेटिकली इंडेक्स पोस्ट आफ्टर पब्लिश :- 

जब आप पोस्ट को पब्लिश करते है, तो कुछ घंटो या एक दो दिनों में गूगल बोट्स आपके वेबसाइट पर आता है और यह चेक करता है की आपने  पर नया क्या डाला है अगर गुले बोट्स को आपके वेबसाइट पर कोई पोस्ट  मिलता है तो वह उसे ऑटोमॅटिकली उस  इंडेक्स कर देता है। और आपका पोस्ट  दिखाना प्रारम्भ हो जाता है। इस तरह  इंडेक्सिंग में आपको कुछ नहीं करना होता है। यह ऑटोमेटिकली होता है।  

मेनुअली इंडेक्स  पोस्ट आफ्टर पब्लिश :- 

जब आप पोस्ट को पब्लिश करते है। तो आप उसे मेनुअली इंडेक्स भी कर सकते है मतलब आप गूगल बोट्स को यह सुचना दे सकते है की आपने अपने ब्लॉग पर नया पोस्ट डाला है आप उसे चेक करके इंडेक्स करें। 

किसी पोस्ट को मेनुअली इंडेक्स करने के लिए आपके पास गूगल सर्च कंसोल का अकाउंट होना चाहिए और ये आपके वेबसाइट से वेरीफाई भी होना चाहिए। गूगल सर्च कंसोल  बनते है और कैसे वेरीफाई करते है ? 

अपने ब्लॉग पोस्ट को मेनुअली इंडेक्स करने  के लिए आपको उस पोस्ट के लिंक को कॉपी  करे जिस पोस्ट को आप मेनुअली इंडेक्स करना चाहते है।  

अब आपको  सर्च कंसोल को ओपन करना होगा ? गूगल सर्च  पर जाए। फिर आपको सर्च वाले बॉक्स में कॉपी किये लिंक को पास्ट  कर देना है और सर्च कर देना है। आप देखेंगे की निचे लिखा होगा की यह यूआरएल गूगल में महजूद नहीं है। इंडेक्स करने का अनुरोध करे। पर आपको क्लिक कर देना है। और 15 – 20 के बाद आप जब दोवारा चेक करेंगे तो आप पाएंगे की गूगल  आपका यूआरएल महजूद है। 

Conclusion:-

गूगल में पोस्ट को इंडेक्स करना बहुत ही जरुरी हो जाता है क्योकि जब आपका पोस्ट इंडेक्स होगा ही नहीं तो किसी तक पहुंचेगा भी नहीं, इस लिये आप या तो गूगल में पोस्ट को खुद से गूगल सर्च कंसोल के माध्यम के पोस्ट को इंडेक्स करले या फिर लगातार नए नए पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखते रहे जिससे गूगल का क्रॉलर दल्दी जल्दी आपके वेबसाइट पर आता रहे और नोइंदेक्स पोस्ट को इंडेक्स करता रहे .

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा, और अगर फिर भी कोई प्रश्न पुचना है तो आप निचे कोम्म्मेंट बॉक्स में अपना प्रतिक्रिया दे सकते है. मिलते है एक नए पोस्ट में जय हिन्द

also read:- infographics kya hai or kaise banaye ?

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.