Hotspot क्या है ? और कैसे उपयोग करें ?

इस पोस्ट  में आप पढ़ेंगे की होटस्पोर्ट क्या है ? इस पोस्ट को लिखने का मेरा सिर्फ एक ही मकसद है की लोगो को थोड़ा कन्फूशन दूर हो जाए। कई बार ऐसा होता है की लोग एक दूसरे के साथ अपना इंटरनेट डाटा शेयर करने के लिए हॉटस्पॉट और wifi का उपयोग करता है और कर भी लेता है। 

लेकिन कन्फूशन रहता ही है की किसे wifi ऑन  करनी है और किसी हॉटस्पॉट, इस लिए इस पोस्ट के माधयम से आप कन्फूसिओं दूर होगा और इसके साथ साथ हॉटस्पॉट से जुड़ी कुछाजरुरी जानकारिया भी तो चलिए सुरु करते है की हॉटस्पॉट क्या है ?

हॉटस्पॉट क्या है ?

जिस प्रकार हम फोटो और फाइल साझा करने के लिए ब्लूटूथ का उपयोग करते है। उसी तरह, एक दूसरे के साथ इंटरनेट डाटा साझा करने के लिए हॉटस्पॉट का उपयोग करते है। 

यह आपके मोबाइल या कोई भी स्मार्ट डिवाइस में लगा हो सकता है। यह एक छोटा सा इलेक्टॉनिक कम्पोनेट होता है।  

किसी को इंटरनेट डाटा देना है तो आपको हॉटस्पॉट को ऑन करना होता है। और अगर किसी से इंटरनेट डाटा लेना है तो आपको wifi को  on करना होता है। 

hotspot kya hai

हॉटस्पॉट में पासवर्ड कैसे लगाए ?

हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगाना बहुत जरुरी होता है, अगर आप हॉटस्पॉट में पासवर्ड नहीं लगते है तो आपके नजदीक जितने भी स्मार्ट फ़ोन यूजर है। वो आपका सारा इंटरनेट डाटा या डाटा यूज़ कर सकता है। 

हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगाना बहुत आसान है, इसे लगाने के लिए आपक हॉटस्पॉट वाले सिम्बोले पर थोड़ी देर टच करके रखते है तो पासवर्ड का ऑप्शन शो होने लगता है। आप इस खाने में अपने मुताबिक 8 लेटर का पासवर्ड बना सकते है। 

अब जब भी आप अपना हॉटस्पॉट चालू करेंगे तो आपका हॉटस्पॉट यूज़  करने के लिए किसी को भी पासवर्ड की जरुरी होगी। 

also read:-

google calendar kya hai or kaise use kare?

wikipedia kya hai? or kaise esaka upayog kare?

quora kya hai? ese kaise esatemal kare?

हॉटस्पॉट में नाम कैसे बदले ?

हॉटस्पॉट में अपना नाम डालने से आसानी से किसी को भी पता चल जाता है की आपका कौन हॉटस्पॉट है और जल्दी कनेक्ट कर पता है। 

हॉटस्पॉट पर नाम बदलने के लिए भी आपको अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट वाले आइकॉन पर थोड़ा देर टच करके रखना होता है, इसके बाद आपके सामने हॉटस्पॉट में नाम और पासवर्ड बदलने का सेटिंग मिल जाता है। 

निवेदन 

आशा करता हूँ यह आसान सा पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। और आपको इससे थोड़ा बहुत मदद जरूर मिला होगा। 

इसी तरह की जानकारिया पाने के लिए आप अपने प्यारे ब्लॉग kyahaiorhaise.com पर आते रहिये और ब्लॉग्गिंग के बारे में अपनी क्वेश्चन मेरे साथ साझा करते रहिये। मिलते है एक नए पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिन्द 

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.