Google Photo क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

अगर गूगल फोटो के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े, क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा गूगल फोटो क्या है ? (what is google photo ) और गूगल फोटो का उपयोग कैसे करते हैं ? ( how to use google photo )गूगल फोटो से जुड़ी है सभी जानकारियां हिंदी में पढ़िए।

अगर नहीं जानते हैं कि गूगल फोटो में एल्बम कैसे बनाया जाता है, गूगल फोटो को कैसे ओपन किया जाता है और गूगल फोटो मेंफोटो और विडियो कैसे अपलोड किया जाता है और फोटो का बैकअप कैसे लिया जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए हैं इस पोस्ट में मैं आपको गूगल फोटो से जुड़ी सारी जानकारी बताऊंगा.

चलिए सबसे पहले जानते हैं गूगल फोटो क्या है।

google photo kya hai?

गूगल फोटो क्या है?

अगर आप अपनी फोटो को गूगल पर रखना चाहते हैं तो आपको गूगल फोटो यह फैसिलिटी देता है जिस प्रकार आप अपने फोन के मेमोरी में इमेजेस को रखते हैं उसी प्रकार आप यहां गूगल फोटो में भी अपने वीडियो और इमेज को रख सकते हैं इतना ही नहीं आप यहां गूगल पर उस फोटो को पब्लिक के लिए भी पब्लिश करा सकते हैं।

गूगल फोटो गूगल का वह सर्विस है जहाँ पर आप अपने फोटो और विडियो को फ्री में रख सकते है. गूगल ने गूगल फोटो को २०१५ में हमारे सामने लाया था.

गूगल फोटो पर इमेज क्यों रखें?

गूगल फोटो के बारे में जानने पर आप यही सोचेंगे कि आखिर गूगल फोटो पर हमें इमेज रखने का क्या फायदा होता है ? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गूगल फोटो पर इमेज या वीडियो रखने का क्या फायदा है ?

गूगल फोटो पर इमेज या वीडियो को रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका रखा गया फोटो सेफ रहता है और आप जब चाहे अपने मीडिया का बैकअप ले सकते हैं

गूगल फोटो पर फोटो और वीडियो रखने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके मोबाइल का स्टोरेज स्पेस भी बचाता है

यह सब जानने के बाद आप चाहेंगे की आपका भी एक गूगल फोटो अकाउंट होना चाहिए और आप भी उस पर अपना फोटो और वीडियो फाइल सेफ रख सके तो 

चलिए अब जानते है को गूगल फोटो अकाउंट कैसे बनाते है?

गूगल फोटो अकाउंट कैसे बनाएं?

गूगल फोटो अकाउंट बनाना बहुत आसान है।गूगल फोटो अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए, जोकि आपके पास जरूर होगा।

अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नही है तो आप जान सकते है की जीमेल अकाउंट कैसे बनाते है।

अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल चलाते है तो गूगल फोटो ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। और अगर आप गूगल फोटो का यूज अपने डेस्कटॉप पर करना चाहते है तो आप गूगल सर्च में गूगल फोटो सर्च करेंगे तो आपको आपको अकाउंट बनाने का लिंक मिल जायेगा। वैसे गूगल फोटो अकाउंट जब आप गूगल ईमेल अकाउंट बनाते है तभी बन जाता है।

बस आपको गूगल फोटो अकाउंट सेट अप करना होता है, मतलब गोयल फोटो एल्बम आदि को बनाना और कस्टमाइज करना होता है।

गूगल फोटो स्टोरेज

गूगल आपको अपने मीडिया या किसी प्रकार का स्टोरेज करने के लिए केवल 15 GB जगह देता है। वो भी जीमेल पर जोकि एक पर्सन के लिए काफी होता है और आप गूगल फोटो पर 15GB से जायदा स्टोर करना चाहते है तो आपको अगर से पैसे देना पड़ेगा।

कोई बार आपको अलग अलग पोस्ट पर पढ़ने को मिल जाता है की गूगल फोटो अनलिमिटेड अपलोड करने के लिए आपको फ्री में स्टोरेज देता है। जोकि सही भी हो सकता है आप उस तरीका को आजमाकर देखें अगर काम करता है तो अच्छी बात है।

गूगल फोटो पर अपलोड कैसे करें?

How to use google photo?

गूगल फोटो पर फोटो और विडियो अपलोड करने के लिये आपको अपलोड वाले बटन पर क्लीक करना है. क्लिक करने के बाद आप को तीन आप्शन मिलता है पहला की आपके मोबाइल या डेस्कटॉप में जो फोटो और विडियो है उसे गूगल फोटो पर अपलोड करे.

दूसरा है की गूगल ड्राइव के फोटो को आप गूगल फोटो पर अपलोड करे.

तीसरा है गूगल फोटो बैकअप एंड सिंक:- जिसके मदद से आपके लेपटोप या मोबाइल के फोटो अपने आप गूगल फोटो पर अपलोड हो जायेगा जिससे आपको बार बार मनुअली फोटो और विडियो अपलोड नहीं करना पड़ेगा.

इन्हे भी पढ़े:-

Google Suit क्या है और कैसे एस्त्रेमल करे?

Google Docs क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

निष्कर्ष

आशा करता हूँ आपको गूगल फोटो से जूरी जानकारी पढ़कर थोरा बहुत सिखाने को जरुर मिलेगा. आज आपने इस पोस्ट में सिखा की गूगल फोटो क्या है? और इसपर फोटो और विडियो कैसे अपलोड किया जाता है, गूगल फोटो पर अपलोड फोटो और विडियो का बैकअप कैसे ले.

फिर भी अगर आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई प्रसन है तो आप निचे कमेंट के माध्यम से अपना प्रसन पूछ सकते हो. जय हिन्द और जय हिंदी.

Subhash Kumar

हेय फ्रेंड मेरा नाम सुभाष है और मै kyahaiorkaise.com का मालिक हूँ, मैंने जूलॉजी से ग्रेजुएशन 2019 में किया, और अभी मेरा एक ऑनलाइन का भी दुकान है, और काफी वयश्त भी रहता हूँ, लेकिन जब भी मुझे नौलेज शयेर करने का मुका मिलता है, मैं आप के साथ टेक्नोलॉजी से रेलेटेड आर्टिकल आपके साथ शयेर करता हूँ, और इस वयस्त भरी जीवन में भी एक स्वॉक है वो है फोटोग्राफी जिसे मई सुभह समय निकल कर किया करता हूँ, मुझे प्राकृतिक से प्रेम है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.